मध्यप्रदेश : रेप का विरोध करने पर दलित लड़की को जिंदा जलाया

खबरे
मध्‍य प्रदेश के राजगढ़ जिले में एक 12 साल की दलित लड़की को जिन्दा जला कर मारने की कोशिश की गई।  पीड़िता ने आरोप लगाया कि रेप का विरोध करने के कारण उसे जिन्दा जलाने की कोशिश की गयी है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार गांव के कुछ लड़को ने नाबालिक लड़की पर हमला किया।

 पीड़िता ने बताया कि , ‘मुझसे बलात्‍कार करने का प्रयास किया गया था, जिसका मैंने विरोध किया। इस पर आरोपी ने मेरे ऊपर केरोसिन का तेल डाल कर आग लगा दी ’ 

 मध्‍य प्रदेश में इस तरह की यह पहली घटना नहीं है। वर्ष 2012 में पश्चिमी निमाड़ जिले के कसरावद थाना क्षेत्र के सलाखेड़ी में एक नाबालिग छात्रा से दुष्‍कर्म की घटना सामने आई थी। आरोपी ने पीड़िता को जिंदा जला दिया था। हादसे में बुरी तरह झुलसी 10वीं की छात्रा ने अस्‍पताल में दम तोड़ दिया था।

पिछले साल दिसंबर में भी एक लड़की से दुष्‍कर्म के बाद उसे जिंदा जलाने की घटना सामने आई थी। सागर जिले में आरोपियों ने आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म किया था। पीड़‍िता के शोर मचाने पर आरोपियों ने उस पर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगा दी थी।
<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>Rajgarh (Madhya Pradesh): Minor Dalit girl torched, allegedly after she resisted rape, victim says, &#39;he threw kerosene on me &amp; then lit fire.&#39; Police say, &#39;case has been registered and teams are looking for the accused.&#39; (11.02.2018) <a href=”https://t.co/rXITl1Zg3L”>pic.twitter.com/rXITl1Zg3L</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/962901241822146562?ref_src=twsrc%5Etfw”>February 12, 2018</a></blockquote>

<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा पिछले साल जारी हुए आंकड़ों में मध्‍य प्रदेश में दुष्‍कर्म के सबसे ज्‍यादा मामले सामने आए थे। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में देश भर में 38,947 रेप केस दर्ज किए गए थे जिनमे मध्यप्रदेश में 4882 बलात्कार केस दर्ज किए गए थे।  वही उत्तरप्रदेश में 4816 और महाराष्ट्र में 4189 रेप केस दर्ज किये गए है।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *