21 मई जनसंघर्ष न्यूज़ बुलटेन – खबरे जो करे आपका दिन शुरू

खबरे राजनीति

दिल्ली में सफलता पूर्वक पहला युवा सम्मेलन आयोजित किया गया

बहुजन समाज पार्टी के तत्वावधान में दिल्ली प्रदेश युवा कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें 50% यूवाओ की भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु कैडर दिया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में माननीय महेश आर्य जी (दिल्ली प्रदेश प्रभारी), एवं माननीय सी.पी सिंह जी (दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष) उपस्थित हुए। उन्होंने युवाओं को दिशा दिखाई और कहा कि अब दिल्ली में विधानसभा स्तर पर ऐसे युवा कार्यकर्ता सम्मेलनों का आयोजन होगा।  और जल्द ही यूवाओ की भागीदारी सुनिश्चित कर बहुजन समाज पार्टी को मजबूत बनाया जाएगा।

दलितों के उथान के लिए बनाए गए सभी सांविधानिक प्रावधानों को कुचला जा रहा है। – सावित्री बाई फुले

दलित अधिकारो के लिए अपनी ही पार्टी से बगावत करने वाली बहराइच से भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले ने कहा कि हाल के दिनों में दलितों के उत्थान  के लिए बने  सांविधानिक प्रावधानों को कुचला जा रहा है।  फुले ने आरोप लगाया, “संविधान में दलित के उत्थान के प्रावधानों को पूरी तरह लागू नहीं किया गया है,  दलितों के लिए हमेशा से आवाज़ उठाने वाली सावित्री बाई फुले ने अभी हाल में ही यह भी कहा था कि  लोकसभा में अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, जनजाति, आदिवासी समाज पर जब भी चर्चा होती है, तो हम लोगों को बहुत कम समय दिया जाता है और इसलिए बहुजन समाज के सांसद अपनी पूरी बात कह नहीं पाते हैं।

अम्बेडकर की मूर्ति हटा, दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा लगाने पर प्रशासन में मचा हंगामा

उत्तर प्रदेश के संस्कृति निदेशालय ने एक विवादित आदेश जारी किया है। आगरा जिला प्रशासन को भेजे गए आदेश में कहा गया है कि नगर निगम परिसर में लगी आंबेडकर की दो प्रतिमाओं में से एक की जगह पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा लगाई जाए।  यह आदेश यहां के स्थानीय बीजेपी विधायक जगन प्रसाद   गर्ग के पत्र के बाद आया है। जगन ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पांच बार पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने कहा था कि सामाजिक कार्यकर्ता और भारतीय जनसंघ के नेता पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा यहां लगाई जाए। उनके इन पत्रों के बाद संस्कृति निदेशालय ने जिला प्रशासन को पत्र भेजकर आंबेडकर की प्रतिमा की जगह पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा लगाने का आदेश दिया है।

Source- NBT

त्रिपुरा सरकार का बड़ा फैसला, पुलिसबल में महिलाओं के लिए 10% पद आरक्षित

त्रिपुरा की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने शनिवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में अपने पुलिस बल में महिलाओं के लिए 10 फीसदी पदों को आरक्षित किया है. सरकार का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया है कि महिलाओं से संबंधित अपराधों का सामना दक्षता से किया जा सके. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने की थी, जो गृह मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे हैं.

Source – Aaj tak

कॉलेजियम व्यवस्था भारत के लोकतंत्र पर एक काला धब्बा है : उपेंद्र कुशवाह

केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिये कॉलेजियम व्यवस्था में पारदर्शिता का अभाव है और यह भारतीय लोकतंत्र पर काला धब्बा है. उन्होंने उच्चतर न्यायपालिका में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दलित समुदाय के लोगों को अधिक प्रतिनिधित्व दिये जाने का आह्वान किया.  केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री के अनुसार उच्चतर न्यायपालिका में नियुक्तियां अपारदर्शी और अलोकतांत्रिक तरीके से की जाती हैं.
Source – Zee News 

PM मोदी आज रूस के लिए रवाना हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस  के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।   इस दौरान वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर बैठक में मुख्यत: ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने के प्रभाव सहित विभिन्न वैश्विक व क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा कर सकते है।  दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच सालाना शिखर बैठकों का सिलसिला 2000 से चल रहा है और ये बैठकें बारी बारी से मास्को व नई दिल्ली में आयोजित की जाती हैं.
प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के बारे में रूस में भारत के राजदूत पंकज शरण ने कहा, राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के बीच यह खास मुलाकात है. राष्ट्रपति पुतिन के राष्ट्रपति बने अभी दो हफ्ते हुए हैं और उन्होंने कई मुद्दों पर वार्ता के लिए पीएम मोदी को रूस आने का न्योता दिया है

कठुआ केस: एग्जाम शीट से मेल नहीं खाता आरेपी का सिग्नेचर- रिपोर्ट

कठुआ में आठ साल की बच्ची से गैंगरेप के आरोपी विशाल जंगोत्रा के परिवार ने दावा किया था कि जब घटना हुई, तब वह मुजफ्फरपुर में था और वह मेरठ में एक परीक्षा में भी शामिल हुआ था. फोरेंसिक रिपोर्ट में सामने आया है कि आरोपी विशाल का सिग्नेचर उस सिग्नेचर से मेल नहीं खाता है जो उसने कथित तौर पर मेरठ में अपनी एग्जाम शीट पर की थी.

जांच टीम के अधिकारियों ने बताया कि सेंट्रल फॉरेंसिक साइंसेस लेबॉरेटरी (CFSL) ने जम्मू-कश्मीर पुलिस को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट में लिखा है कि एग्जाम शीट में विशाल की जगह किसी और ने सिग्नेचर किये थे.

Source- News 18

भारत दुनिया का छठा सबसे अमीर देश, कुल संपत्ति 8,230 अरब डॉलर : रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत 8,230 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विश्व का छठा सबसे धनी देश है. अमेरिका इस मामले में शीर्ष पर है. इस रिपोर्ट, ‘अफ्रएशिया बैंक वैश्विक संपत्ति पलायन समीक्षा’ के अनुसार इस सूची में अमेरिका 62,584 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर है. इसके बाद 24,803 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चीन दूसरे और 19,522 अरब डॉलर के साथ जापान तीसरे स्थान पर है.
रिपोर्ट के अनुसार विश्व में अभी 1.52 करोड़ ऐसे लोग हैं जिनकी संपत्ति 10 लाख डॉलर से अधिक है. एक करोड़ डॉलर से अधिक की संपत्ति वाले लोगों की संख्या 5.84 लाख और एक अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति वाले लोगों की संख्या 2,252 है. रिपोर्ट के अनुसार 2027 तक भारत, ब्रिटेन और जर्मनी को पछाड़ विश्व का चौथा सबसे धनी देश बन जाएगा.

Source- ZeeNews 

गांधी जयंती के दिन ट्रेन में नहीं मिलेगा नॉनवेज

रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार से गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर को ट्रेन में नॉनवेज खाना नहीं दिए जाने की सिफारिश की है। अगर यह सुझाव मान लिया जाता है तो अब राष्ट्रपिता की जयंती न सिर्फ स्वच्छा दिवस के तौर पर मनाई जाएगी, बल्कि इसे ‘वेजिटेरियन डे’ के तौर पर भी मनाया जाएगा। रेलवे ने यह सुझाव राष्ट्रपिता के प्रति सम्मान दिखाने के लिहाज से भेजा है, क्योंकि महात्मा गांधी शाकाहार के प्रबल समर्थक थे। Source – NBT 

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *