30 मई जनसंघर्ष न्यूज़ बुलटेन – खबरे जो करे आपका दिन शुरू

खबरे राजनीति

छुट्टी लेने पर दलित छात्र की पीएचडी रदद्

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा (महाराष्ट्र) के अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र भगत नारायण महतो की पीएचडी निरस्त कर दी गई है. इसको लेकर दलित छात्र कुलपति प्रोफेसर गिरिश्वर मिश्र से मिला लेकिन उन्होंने उसकी एक ना सुनी. हालांकि सोमवार को पुनः छात्र मिला लेकिन कुलपति ने मदद से साफ मना कर दिया. छात्र ने बताया कि वह छुट्टी लेकर घर गया था लेकिन उसको अचानक उसकी पीएचडी निरस्त करने की सूचना मिली. इसके बाद वह बिहार से आपाधापी में आया. छात्र का यह भी कहना है कि कारण बताओ नोटिस तक जारी नहीं किया गया, मुझे मेरा पक्ष रखने का मौका तक नहीं दिया गया और पीएचडी कैंसिल कर दी. मेरे भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है

Source- Dalit Dastak 

कैराना समेत 3 लोकसभा सीटों के 123 पोलिंग बूथ पर मतदान शुरू

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और नगालैंड की 3 लोकसभा सीटों के लिए 123 पोलिंग बूथ पर बुधवार सुबह से मतदान शुरू हो गया। लोग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें उत्तर प्रदेश में कैराना सीट पर 73, महाराष्ट्र में भंडारा-गोंदिया सीट पर 49 और नगालैंड सीट के एक बूथ पर दोबारा वोटिंग कराई जा रही है। सोमवार को इन पोलिंग बूथ पर ईवीएम में खराबी आने से चुनाव प्रकिया बाधित हुई थी। तीन राज्यों की 4 लोकसभा और नौ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में सोमवार को वोटिंग हुई। इनके नतीजे 31 मई को आएंगे।

Source – Dainik Bhaskar

आज से हड़ताल पर 10 लाख बैंक कर्मचारी, बैंक‍िंग सेवा हो सकती है ठप

वेतन बढ़ोतरी के मुद्दे को लेकर बैंक यूनियनों और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) के बीच सहमति नहीं बन पाई है. इसके बाद 10 लाख से भी ज्यादा बैंक कर्मचारी 30 मई से हड़ताल पर जाएंगे. इनकी हड़ताल दो दिन चलेगी. इससे बैंक‍िंग व्यवस्था ठप पड़ सकती है

Source- Aaj Tak

बीजेपी मंत्री ने निपाह वायरस से की राहुल गांधी की तुलना, बोले- जो भी इसके साथ आएगा फना हो जाएगा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर विवादित बयान दे दिया है। हरियाणा की खट्टर सरकार में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोशल साइट ट्विटर पर ‘राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए लिखा कि राहुल गांधी निपाह वायरस हैं। जो भी राजनीतिक पार्टी इसके संपर्क में आएगी वो फना हो जाएगी’। हाल ही में कांग्रेस ने जेडीएस के साथ मिलकर कर्नाटक में गठबंधन की सरकार बनाई है। ऐसा कहा जा रहा है कि अनिल विज ने इसी गठबंधन पर हमला करते हुए राहुल गांधी को निशाने पर लिया है।

Source – Jansatta

दिनेश चंद्रा होंगे विधान परिषद में बसपा के नेता

दिनेश चंद्रा विधान परिषद में बसपा के नेता होंगे। यह जानकारी बसपा विधान मंडल दल के नेता लालजी वर्मा ने सोमवार को विधान परिषद के सभापति को पत्र लिखकर दी। इसके बाद सभापति रमेश यादव ने दिनेश चंद्रा को विधान परिषद में बतौर बसपा नेता के रूप में मान्यता दे दी। पांच मई से सुनील चित्तौड़ का कार्यकाल पूरा होने के बाद यह पद रिक्त चल रहा था।

Source – Amar Ujala

यूपी ATS के ASP राजेश साहनी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

यूपी एटीएस के ASP राजेश साहनी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है. ऐसा कहा जा रहा है कि उन्होंने एटीएस कार्यालय में ही खुद को गोली मार ली है. उनकी मौत की खबर से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है. सूबे के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. इस मामले की जांच की जा रही है.

जानकारी के मुताबिक, ASP राजेश साहनी राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित एटीएस मुख्यालय में थे. उन्होंने अपने ड्राइवर से अपनी सरकारी पिस्टल मंगाई. इसके कुछ देर बाद उन्होंने गोली मारकर खुदकुशी कर ली. मौके से कोई भी सुसाइड नोट बरामद नहीं हो पाया है. खुदकुशी के कारणों को पता नहीं चला है.

Source – Aaj Tak

एयर एशिया के सीईओ और डायरेक्टर समेत 5 के खिलाफ एफआईआर, सीबीआई ने 3 शहरों में की छापेमारी

सीबीआई ने एयर एशिया के ग्रुप सीईओ टोनी फर्नांडिस, डायरेक्टर और अन्य के खिलाफ मंगलवार को केस दर्ज किया। इन पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के लिए लाइसेंस लेने में नियमों के उल्लंघन का आरोप है। 5/20 नियम में छूट लेने और फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) के नियम तोड़ने के मामले में एयर एशिया के डायरेक्टर्स पर ये एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें कुछ सरकारी अधिकारियों के नाम भी शामिल हैं। जांच एजेंसी ने आरोपियों की तलाश में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में 6 ठिकानों पर छापे मारे।

Source – Dainik Bhaskar

अर्थशास्‍त्री का दावा- मोदी राज में हुआ 77 हजार करोड़ का लोन घोटाला

सूचना का अधिकार कानून के तहत मिली जानकारी के आधार पर दावा किया है कि केंद्र में नरेंद्र मोदी के सत्‍ता में आने के बाद से अब तक 77,000 करोड़ रुपये का लोन घोटाला हो चुका है। हजारों करोड़ के लोन फ्रॉड के बावजूद सरकार सुस्‍त पड़ी है। ‘रेडिफ’ को दिए इंटरव्‍यू में बोस ने कहा कि वर्ष 2008-09 में 1,542 करोड़ मूल्‍य के बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले सामने आए थे। वर्ष 2017-18 में यह आंकड़ा बढ़कर 22,469 करोड़ रुपये से ज्‍यादा तक पहुंच गया। उन्‍होंने बताया कि वर्ष 2016 में आरबीआई के नए दिशा-निर्देश के बाद से अब तक 20,000 करोड़ रुपये का लोन फर्जवाड़ा हो चुका है। प्रसेनजीत बोस के अनुसार, अप्रैल 2014 से मार्च 2018 के बीच मोदी सरकार के कार्यकाल में 77,000 करोड़ रुपये का बैंक लोन घोटाला हो चुका है।

Source – Jansatta

आंधी तूफान और बिजली गिरने से 50 की मौत

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में मंगलवार को गर्मी के कारण लोग परेशान रहे लेकिन राज्य के पूर्वी हिस्से में धूल भरी आंधी चली और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई.

Source – BBC Hindi

 

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *