29 मई जनसंघर्ष न्यूज़ बुलटेन – खबरे जो करे आपका दिन शुरू

खबरे राजनीति

उपचुनाव: EVM में गड़बड़ी ने किया परेशान, दोबारा मतदान की मांग

ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप-प्रत्यारोपों के बीच उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट के लिए क्रमश: लगभग 54 प्रतिशत और 61 फीसदी मतदान हुआ. मेघालय की आमपाटी में 90.42 फीसदी, झारखंड की गोमिया और सिली में क्रमश: 62.61 और 75.5 फीसद, पंजाब की शाहकोट सीट पर 73 प्रतिशत, बंगाल के महेशटाला में शाम पांच बजे तक 70 फीसद और जोकीहाट में 53 फीसद मतदान हुआ.
मतदान खत्म होने के बाद आयोग की ओर से देर शाम जारी आंकड़ों के मुताबिक कैराना सीट पर इस्तेमाल की गयी 1705 वीवीपेट मशीनों में से गड़बड़ी की शिकायतों के चलते 355 वीवीपेट (20.82 प्रतिशत) बदलनी पड़ीं. जबकि भंडारा गोंदिया सीट पर इस्तेमाल की गयी 2149 वीवीपेट में से गड़बड़ी की शिकायतों वाली 413 वीवीपेट (19.22 प्रतिशत) को बदलना पड़ा. Source-  News 18

PM नरेंद्र मोदी आज से तीन देशों के दौरे पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से पांच दिनों के लिए तीन देशों के दौरे पर जाएंगे. पीएम इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर जाएंगे. इस दौरे से देश की एक्ट ईस्ट नीति को और बढ़ावा मिलेगा. दौरे से पहले पीएम मोदी ने सोमवार को कहा कि इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर के साथ भारत के मजबूत संबंध हैं. सिंगापुर में वह वार्षिक सुरक्षा सम्मेलन शांगरी ला वार्ता को एक जून को संबोधित करेंगे.
पीएम ने कहा कि पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस सम्मेलन को संबोधित करेगा. क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर यह भारत के विचारों को व्यक्त करने का अवसर होगा. Source -Aaj Tak 

महंगाई की एक और मार, पेट्रोल-डीजल के बाद CNG भी महंगी

राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी के दाम 1.36 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए गए हैं. इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) ने बयान में कहा कि रुपये में गिरावट तथा प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से कच्चे माल की लागत बढ़ी है जिसकी वजह से यह कदम उठाना पड़ा है.
सोमवार मध्यरात्रि से दिल्ली में सीएनजी 41.97 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगी. वहीं दिल्ली के आसपास के इलाकों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1.55 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि के साथ 48.60 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. Source- Aaj Tak

पतंजलि सिम कार्ड के साथ मिलेंगे ये तीन धमाकेदार प्लान्स, 2GB डेटा रोज

योगगुरू बाबा रामदेव के पतंजलि ब्रांड ने टेलीकॉम सेक्टर का रुख किया है और भारत संचार BSNL के साथ मिलकर एक सिम कार्ड लॉन्च किया है. इस ‘स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड’ के लिए नए BSNL पतंजलि प्लान्स लॉन्च किए गए हैं.
BSNL पतंजलि प्लान्स की बात करें तो इनमें सबसे पहले 144 रुपये वाले प्लान का नाम आता है, जिसमें ग्राहकों को किसी भी नेटवर्क पर बिना किसी लिमिट के अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी.
इसके अलावा इस सिम कार्ड के जरिए ग्राहकों को पतंजलि प्रोडक्ट्स पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त डिस्काउंट भी दिया जाएगा. फिलहाल ये सिम कार्ड केवल पतंजलि के कर्मचारियों को ही उपलब्ध कराया जाएगा. Source- AajTak 

सीबीएसई 10वीं परिणाम आज शाम 4 बजे होंगे घोषित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) की कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम (CBSE 10th result 2018) आज घोषित कर दिए जाएंगे। मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने सोमवार को यह ट्वीट के जरिए घोषणा की थी। सीबीएसई 10वीं परिणाम 2018 शाम 4 बजे जारी होंगे। ये नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in जारी किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *